एलोवेरा के इस नुस्खे को जानकर आप रह जाएंगे दंग



 हेलो दोस्तो मैं संतोष आगरी  स्वागत करता  हूं आपका  मेरे इस blogspot पर दोस्तो आज आप हमारे ब्लॉग पर एलोवेरा से जुड़े महवपूर्ण बाते जानेंगे  ।।

 एलोवेरा के जहर को साफ करें


जी हाँ दोस्तो कई लोगो को ये पता नही होता कि एलोवेरा कि पत्तियो में जहर होता है  , अब कई लोग ये सोचेंगे कि क्या सच मे एलोवेरा के पत्तियो में जहर होता है । जी हाँ इसमे जहर होता है, जब आप एलोवेरा को प्रयोग के लिए काटते है तो काटने के पश्चात उसमे से पीले रंग का पदार्थ निकलता है , वही पदार्थ ही जहर की तरह काम करता है इसलिए काफी सारे लोग एलोवेरा को बिना धोये ही अपने प्रयोग में इस्तेमाल कर लेते है ऐसा बिल्कुल भी नही करना चाहिए , इसी कारणवश ही लोगो के मुह में छाले पड़ जाते हैं,  और  लोगो को लगता है कि एलोवेरा का कोई असर नही हो रहा है ।।


जहर कैसे निकाले


तो दोस्तो सबसे पहले आपको एलोवेरा को तोड़ने या काटने के बाद सीधे  ही उसको धोना नही है बल्कि सबसे पहले उसे आधे घंटे या 40 मिनट के लिए किसी ऐसी जगह पर रखना है जहाँ उसका जहर आसानी से बहता हुआ निकल जाए ।। आप उस एलोवेरा की किसी थाली या किस छोटी ढलान वाली जगह पर रख सकते है जिससे उसका जहर बह कर निकल जाए।।
Health tips




इस्तेमाल कैसे करे 


तो दोस्तो एलोवेरा के पूरी तरह जहर निकल जाने के बाद आप उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए और टुकड़े करने के बाद भी उन सभी टुकड़ो को भी पानी से भरे किसी थाली या किसी बर्तन में पूरा डुबोकर रख लीजिए जिससे कि उनमें बचा थोड़ा बहोत जहर  भी उसमे से निकल जाए जब बर्तन में भरे पानी का रंग भी हल्का पीला हो जाये तब आप उन सभी टुकड़ो को निकाल लीजिए और किसी बर्तन में रख लीजिए, आप एलोवेरा के एक पूरे पत्ते का प्रयोग पूरे हफ्ते भर में उसके टुकड़े कर के कर सकते है ।। जिससे पूरा एलोवेरा आपके प्रयोग में आसानी से आजायेगा ।। आप इन टुकड़ो की अपने रेफ्रिजरेटर (फ्रिज) में रख सकते है जिससे कि इनमें खराबी ना हो ।।


एलोवेरा का खाने में प्रयोग


 एलोवेरा को आप सुबह सुबह उसके अंदर के मुलायम हिस्से को खा सकते हैं । इसे खाने के ये फायदे होते है कि एक तो इससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत रहता है और दूसरा ये काफी सारे बीमारियों को  भी दूर करता है ।।

त्वचा पर इसका इस्तेमाल 


 दोस्तो आप इसका इस्तेमाल त्वचा पर कर सकते है जिससे कि आपकी त्वचा काफी मुलायम रहती है , और इसका प्रयोग आप अपने मुह के दाग धब्बो पर भी कर सकते है ये मुह के दाग धब्बो को भी साफ आसानी से कर देता है।।


इस प्रकार करे त्वचा पर इस्तेमाल


आप इसे रात को सोने वक़्त अपने  पर गुलाब जल के साथ मिलाकर अपने मुह पर प्रयोग कर सकते है । गुलाबजल के साथ प्रयोग करके ये फायदा होता है कि एक तो गुलाब जल  त्वचा को मूलायम करने में सहायक होता है और एलोवेरा में पाए जाने वाला पदार्थ गुलाबजल के साथ आसानी से मिल जाता है और एक लाभदायक पदार्थ बन जाता है ।
यदि आप इन दोनों को एक हफ्ते तक लगातार प्रयोग करते है तो आपकी त्वचा काफी बेहतर बन जाती है ।।


 धन्यवाद

1 Comments

Previous Post Next Post