26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) पर निबंध (200 शब्द)। हिंदी में

गणतंत्र दिवस 2020 पर 200 शब्दो का निबंध।

 



प्रस्तावना 

मेरे सभी मित्रों को मेरा प्यार भरा नमश्कार जैसा कि हम सबको को ये ज्ञात है कि हम 26 जनवरी को  गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते है । यह दिन हर भारतीय के लिए मायने रखता है क्योंकि इस दिन भारत को एक रिपब्लिकन देश घोषित किया गया था और स्वतंत्रता के लिए लंबे संघर्ष के बाद भी 'संविधान' मिला। भारत 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र हो गया, और आधे साल बाद इसे एक लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में स्थापित किया गया।


गणतंत्र दिवस का इतिहास

स्वतंत्रता के बाद, एक ड्राफ्टिंग कमेटी को 28 अगस्त 1947 को एक बैठक में भारत के स्थायी संविधान का एक प्रारूप तैयार करने के लिए कहा गया था। 4 नवंबर 1947 को भारत के संविधान का संविधान, डीआरएस। विधानसभा की अध्यक्षता बी.आर.अंबेडकर संविधान 2 साल, 11 महीने और 18 दिनों में तैयार किया गया था। अंत में 26 जनवरी 1950 को इसकी शुरूआत के साथ प्रतीक्षा समाप्त हो गई। इसके अलावा, पूर्ण स्वराज की प्रतिज्ञा को भी सम्मानित किया गया।

भव्य कार्यक्रम

इस महान दिन पर भारतीय सेना द्वारा एक भव्य परेड का आयोजन किया जाता है, जो आमतौर पर विजय चौक से शुरू होता है और इंडिया गेट पर समाप्त होता है। इस दौरान राष्ट्रपति को तीन भारतीय सेनाओं (थल, जल और नभ) द्वारा सलामी दी जाती है, साथ ही सेना द्वारा अत्याधुनिक हथियारों और टैंकों का प्रदर्शन किया जाता है, जो हमारी राष्ट्रीय ताकत का प्रतीक है।सेना की परेड के बाद, देश के सभी राज्य अपनी संस्कृति और परंपरा का परीक्षण झांकी के माध्यम से करते हैं। इसके बाद, भारतीय वायु सेना हमारे राष्ट्रीय ध्वज (केसरिया,सफेद  और हरा) के रंगों की तरह आसमान से फूलों की बारिश करती है।



और अंत में 

इस दिन, स्कूल-कॉलेजों में छात्र परेड, खेल, नाटक, भाषण, नृत्य, गायन, निबंध लेखन, सामाजिक अभियानों में मदद करने, स्वतंत्रता सेनानियों की भूमिका निभाने आदि द्वारा भी इस त्योहार को मनाते हैं, इस दिन प्रत्येक भारतीय को प्रतिज्ञा करनी चाहिए। अपने देश को शांतिपूर्ण और विकसित बनाने के लिए। अंत में हर छात्र खुशी-खुशी अपना घर मिठाई और नमकीन के साथ रवाना हो जाते है।


             जय

                 हिन्द                    

                       जय                        

                           भारत ।

                  🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳


Post a Comment

Previous Post Next Post