WhatsApp का बड़ा फैसला, अब नही होगा मैसेज किसी को भी फारवर्ड। whatsapp new update

Covid 19: WhatsApp का बड़ा फैसला, मैसेज फॉरवर्डिंग पर लगाई लगाम

Tue, 07 Apr 2020
whatsapp news
व्हाट्सएप न्यूज़
व्हाट्सएप और सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर फैलाए जा रहे अफवाह को लेकर व्हाट्सएप ने बड़ा फैसला लिया है। व्हाट्सएप ने मैसेज फॉरवर्डिंग को सीमित कर दिया है। व्हाट्सएप यूजर्स अब किसी मैसेज को एक बार में ही सिर्फ एक ही यूजर को फॉरवर्ड कर सकेंगे। इससे पहले किसी मैसेज को एक बार में पांच लोगों को फॉरवर्ड करने की सुविधा थी, हालाकि यह फीचर एक अपडेट के बाद ही एक्टिव होगा।

दरअसल कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह की फर्जी खबरें शेयर की जा रही हैं जो कि ट्विटर, गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों के लिए चुनौती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने मैसेज फॉरवर्डिंग की नई सीमा तय की जिसके मुताबिक आप किसी मैसेज को एक बार में सिर्फ एक ही आदमी को फॉरवर्ड कर सकते हैं।

इससे पहले फेसबुक ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए इस तरह का फैसला लिया है। वहीं गूगल भी फर्जी खबरों को फ्लैग कर रहा है। इसके अलावा माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर भी फर्जी खबरों को रोकने के लिए फिल्टर कर रहा है।

व्हाट्सएप के इस फैसले की काफी तारीफ हो रही है। कहा जा रहा है कि कंपनी का यह फैसला स्वागत योग्य है। इससे निश्चित रूप से फर्जी समाचारों पर रोक लगेगी। बता दें कि पूरी दुनिया में व्हाट्सएप के दो अरब से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं, वहीं भारत में 40 करोड़ से अधिक लोग व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं।


WhatsApp's new limit on frequently forwarded messages aimed at combating spread of fake news, misinformation amid COVID-19 pandemic





Post a Comment

Previous Post Next Post