मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना: अब राशनकार्ड धारकों को सस्ते रेट पर मिलेगी तूअर और उड़द की दाल, पढ़े पूरी खबर

 मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना: 23 लाख राशनकार्ड धारकों को सस्ते रेट पर मिलेगी तूअर और उड़द दाल

Uttarakhand samchaar

14 SEP 2020 , 5:04PM

uttarakhand samachar uttarakhand news uttarakhand news today uttarakhand news today hindi
दाल पोषित योजना।


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हाल ही में 'मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना' लांच की, इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को प्रति माह दो प्रकार की दाल सस्ती दरों पर प्रदान की जाएगी।  मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना के तहत राज्य सरकार 15 रुपये की दर से दालें उपलब्ध करवाएगी।



सार

मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना के तहत उचित मूल्य की दुकानों पर उपलब्ध होगी दाल।


विस्तार


उत्तराखंड मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना के तहत इस बार प्रदेश के 23 लाख से अधिक राशन कार्ड धारक परिवारों को अनुदान पर तूअर और उड़द दाल मिलेगी। सरकार ने दालों का मूल्य तय कर दिया हैं। उपभोक्ताओं को प्रति कार्ड पर एक-एक किलोग्राम तूअर व उड़द दाल मिलेगी।


सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत, राज्य में प्रति माह सस्ता राशन वितरित किया जाता है। राज्य सरकार ने सस्ती दरों पर उपभोक्ताओं को दाल उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री दाल पोषण योजना शुरू की है। अब तक योजना में दाल, मूंग और चना दाल दी जाती थी। इस बार उपभोक्ताओं को तुअर और साबुत उड़द की दाल मिलेगी।



तुअर दाल 82रु / किलो उचित मूल्य की दुकानों पर। और उड़द की दाल 65 रुपये प्रति किलो की दर से मिलेगी। जबकि बाजार में इन दालों की कीमत 95 रुपये से लेकर 105 रुपये प्रति किलोग्राम है।


सचिव खाद्य आपूर्ति सुशील कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री दाल पोषण योजना के तहत सब्सिडी पर दी जाने वाली दालों की कीमतें तय कर दी गई हैं। दालों की आपूर्ति भी शुरू हो गई है। उसी महीने से राशन की दुकानों पर कार्ड धारकों को राशन और उड़द दाल वितरित की जाएगी। प्रत्येक राशन कार्ड पर प्रति माह दो किलो दाल दी जा रही है। इस बार एक तुअर और एक किलो उड़द की दाल मिलेगी।



Post a Comment

Previous Post Next Post