अगले महीने से शुरू हो सकती है केदारनाथ यात्रा,मिलेगा हेली कॉप्टर से जाने का मौका

kedarnath yatra 2020: अगले महीने से शुरू हो सकती है केदारनाथ के लिए हवाई सेवा

Uttarakhand Samachaar

Wed 16 Sep 2020 10:05 AM

kedarnath yatra 2020


सार

शासन स्तर चल रही है प्रक्रिया
सिरसी, फाटा और गुप्तकाशी से हेली सेवा के लिए मार्च में हो चुके हैं टेंडर.


विस्तार


प्रसिद्ध केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थयात्री अगले महीने से हेली सेवा प्राप्त कर सकते हैं। केदारनाथ के लिए हेली सेवा अभी तक कोविड महामारी के कारण शुरू नहीं हुई है, जबकि उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (युकाडा) ने मार्च के महीने में ही सिरसी, फाटा, गुप्तकाशी से हेली सेवा के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है।


केदारनाथ धाम के द्वार 29 अप्रैल को खोले गए थे। लेकिन कोविड महामारी के कारण तीर्थयात्री दर्शन के लिए नहीं आ सके। युकाडा ने इस बार केदारनाथ हेली सेवा के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी की। लेकिन हेली सेवा लॉकडाउन और बिना यात्रियों के चलते बंद रही।


एक जुलाई से सरकार ने प्रदेश के लोगों के लिए चारधाम यात्रा शुरू की और 25 जुुलाई से प्रदेश से बाहर के यात्रियों को कोविड सैंपल की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ आने की सशर्त अनुमति दी। 



सीमित संख्या में ही तीर्थ यात्रियों को अनुमति दी जाएगी

शासन स्तर पर केदारनाथ हेली सेवा शुरू करने के लिए विचार चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक अगले माह से हेली सेवा का संचालन करने की अनुमति सरकार दे सकती है। प्रदेश में फिलहाल सीमित संख्या में ही चारधाम यात्रा का संचालन किया जा रहा है। 


उत्तराखंड देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष रविनाथ रमन का कहना है कि चारधाम यात्रा सुचारू रूप से चल रही है। फिलहाल वर्तमान व्यवस्था के तहत सीमित संख्या में ही तीर्थ यात्रियों को अनुमति दी जाएगी। केदारनाथ हेली सेवा शुरू करने के लिए शासन स्तर पर विचार चल रहा है।



Post a Comment

Previous Post Next Post