कोरोना वायरस के बावजूद चीन में आया नया वायरस जानिए क्या है यह वायरस?


चीन में कोरोना के बाद हंता वायरस ने दी दस्तक, एक शख्स की मौत।



क्या है हंता वायरस (Hantavirus)
कोरोना वायरस के कारण चीन पहले ही परेशान था लेकिन चीन के यूनान में हंता वायरस के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई। विशेषज्ञों के अनुसार हंता वायरस चूहों और गिलहरियों के संपर्क में आने के कारण फैलता है। अभी तक के किए गए शोध के अनुसार यह वायरस हवा के जरिए नहीं फैलता और ना ही पर्सन टू पर्सन। लेकिन अगर कोई व्यक्ति चूहा या गिलहरी के संपर्क में आता है तो, उसे हंता वायरस का संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। हंता वायरस के कारण लोगों में हंता वायरस रोग हो जाता है, जिसके कारण इंसान की मौत भी हो सकती है।


कैसे फैलता है हंतावायरस ? ( How Hantavirus Spreads )
विशेषज्ञों के मुताबिक यह वायरस बाकी वायरस की तरह हवा से नहीं फैलता है। यह वायरस चूहों में पाया जाता है और चूहों से ही फैलता है। अमेरिकी संस्‍था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिंवेशन (सीडीसी) ने बताया है कि चूहों के संपर्क में आने से यह स्वस्थ इंसान में भी फैल सकता है। हालांकि ये एक इंसान से दूसरे इंसान में नहीं फैलता। इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, आदि की शिकायत होती है। अगर इलाज में देरी हो तो जान भी जा सकती है।

कितना खतरनाक होता है हंतावायरस ? ( How Dangerous is hantavirus )
विशेषज्ञों के मुताबिक यह वायरस कोरोना वायरस से ज्यादा खतरनाक नहीं है। इसकी वजह ये है कि यह एक इंसान से दूसरे इंसान में नहीं फैलता है। ऐसे में इसका खतरा कम होता है। हालांकि, इससे संक्रमित मरीज के इलाज में देरी या लापरवाही बरतने पर जान जा सकती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post