उत्तराखंड में गुरुवार को आए 199 नए पॉजिटिव मरीज, 4000 के करीब पहुंची संक्रमितों की संख्या

Coronavirus: उत्तराखंड में गुरुवार को आए 199 नए पॉजिटिव मरीज, 4000 के करीब पहुंची संक्रमितों की संख्या


फ़ाइल फ़ोटो

देहरादून Updated Thu, 16 Jul , 2020 11:00PM

उत्तराखंड  में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। गुरुवार को प्रदेश में 199 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही अब प्रदेश में संक्रमित मरीजों की कमी संख्या 4000 के करीब पहुंच गई है। बता दें कि आज 47 मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं। अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने इसकी पुष्टि की है।


स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, आज सबसे ज्यादा 91 मामले ऊधमसिंह नगर में सामने आए हैं। वहीं, नैनीताल में 34 , देहरादून में 27(दो प्राइवेट लैब) और हरिद्वार में 30 (20 प्राइवेट लैब) मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही पौड़ी और चमोली में तीन-तीन, चंपावत में एक और टिहरी में 10 मरीज सामने आए हैं। इन्हें मिलाकर अब संक्रमितों की संख्या 3982 हो गई है।

यह भी पढ़ें: अब उत्तराखंड में शनिवार और रविवार को हो सकता पूर्ण लॉकडाउन, सीमाएं सील करने पर भी विचार?

उन्होंने अधिकारियों को ताजा हालातों को देखते हुए पूरी गहनता से विचार करते कर आवश्यक कदम उठाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जरूरी समझे जाने पर राज्य की सीमाएं सील करने और पूरे प्रदेश में शनिवार और रविवार को पूरी तरह से लॉकडाउन करने पर भी गंभीरता से विचार किया जाए।
उन्होंने कहा कि जिन लोगों की होटलों में बुकिंग है केवल उन्हें ही कुछ शर्तों के साथ आने की छूट दी जाए। साथ ही जरूरी कार्य से उत्तराखंड आ रहे लोगों को भी आने की इजाजत मिले।
अब तक प्रदेश में 2995 संक्रमित मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं। अभी भी 904 एक्टिव केस हैं।  जबकि अब तक 50 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, प्रदेश में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 75.19 फीसदी है और डबलिंग रेट 27.19 दिन है।

हिंदुस्तान यूनिलीवर के 20 कर्मचारी संक्रमित

हरिद्वार में सिडकुल की कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर की एक यूनिट से एक साथ 20 कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन के साथ कंपनी प्रबंधन में हड़कंप मचा हुआ है। जिला प्रशासन ने यूनिट में उत्पादन का काम बंद करके उसे पाबंद कर दिया। आशंका जताई जा रही है कि कंपनी का एक कर्मचारी शादी समारोह में शामिल हुआ था। उसी से यूनिट के अन्य कर्मचारियों में कोरोना का संक्रमण फैला है।

जानकारी के अनुसार, पिछले सप्ताह कंपनी के पांच कर्मचारियों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर कंपनी प्रबंधन ने 13 और 14 जुलाई को चंडीगढ़ की प्राइवेट लैब की तकनीकी टीम से 150 कर्मचारियों के सैंपल भरवाए थे। बृहस्पतिवार को 40 सैंपल की रिपोर्ट आई जिसमें से 20 में कोरोना की पुष्टि हुई। जबकि अभी 100 सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है। एक साथ इतने कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन हरकत में आ गया।

जिलाधिकारी सी रविशंकर ने स्वास्थ्य विभाग के साथ कंपनियों के मैनेजर की बैठक बुलाई और सावधानी बरतने के निर्देश दिए। डीएम के आदेश पर सीएमओ डॉ. शंभू कुमार झा स्वास्थ्य टीम के साथ कंपनी पहुंचे और पूरे मामले की जांच की। सीएमओ डॉ. शंभू झा ने बताया कि यूनिट को पाबंद करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि सभी कर्मचारियों को उपचार के लिए कोविड केयर सेंटरों में भर्ती कर दिया है।
एम्स की फैकल्टी समेत छह लोगों कोरोना संक्रमित
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में लगातार कोरोना पॉजिटिव के मामले आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में छह लोगों की कोविड सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें एक एम्स की फैकल्टी भी शामिल है।

संस्थान के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि एम्स के एक 39 वर्षीय संकाय सदस्य कोविड संक्रमित पाए गए हैं। वह एसिम्टमेटिक है, जिसमें रोग के लक्षण नहीं पाए जाते हैं। 13 जुलाई को ओपीडी में उनका कोविड सैंपल लिया गया था, जो बृहस्पतिवार को पॉजिटिव आया है। बताया गया है कि एम्स फैकल्टी एक कोविड पॉजिटिव स्ट्रोक के मरीज के संपर्क में आए थे।

वहीं रायवाला निवासी एक 37 वर्षीय महिला का बीते मंगलवार को एम्स में कोविड सैंपल लिया गया था, जो कि पॉजिटिव पाया गया है। महिला एसिम्टमेटिक है। महिला को नजदीकी सीसीसी सेंटर में भर्ती होने की सलाह दी गई है। यह महिला हरिद्वार स्थित एक फैक्ट्री में कार्यरत हैं, हाल ही में इस फैक्ट्री के सात कर्मचारी कोविड संक्रमित पाए गए हैं।

वहीं, लालबाड़ा, रुड़की निवासी 52 वर्षीय व्यक्ति पिछले 20 दिनों से स्वास रोग से ग्रसित था। खराब तबीयत के कारण बीते मंगलवार को एम्स इमरजेंसी में आए थे। यहां उनका कोविड सैंपल लिया गया व उन्हें आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया। वह भी संक्रमित पाए गए हैं।   पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर उन्हें कोविड वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है।

दो अन्य मामले सत्यम विहार, हरिद्वार के हैं। जिसमें 44 वर्षीय व्यक्ति तीन दिनों से अस्वस्थ होने के कारण 14 जुलाई को एम्स इमरजेंसी में आए थे। जहां उनका और उनकी 17 वर्षीय पुत्री का कोविड सैंपल लिया गया। इसके बाद उक्त व्यक्ति को कोविड आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया। बुधवार देरशाम पिता-पुत्री की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है, लिहाजा उन्हें एम्स के कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया गया है।

एक अन्य मामला जगजीतपुर, हरिद्वार निवासी युवक का है। जिसका बीते मंगलवार को एम्स ओपीडी में कोविड सैंपल लिया गया था। एसिम्टमेटिक इस मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है लिहाजा उन्हें कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। युवक की पत्नी बीते सोमवार को कोविड संक्रमित पाई गई थी, जिसका एम्स में उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि संबंधित मामलों के संबंध में बाबत स्टेट सर्विलांस ऑफिसर को सूचित कर दिया गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post