उत्तराखंड: यहां गुलदार का यूरीन खोज रहे वन विभाग के अधिकारी, पढ़ें क्या है पूरा मामला...

 उत्तराखंड: यहां गुलदार का यूरीन खोज रहे वन विभाग के अधिकारी, पढ़ें क्या है पूरा मामला...

UTTARAKHAND SAMACHAAR

 भगवानपुर(रुड़की) Updated Mon, 07 Sep 2020 01:30 AM 

गुलदार : फ़ाइल फ़ोटो


सार 

  • गुलदार के यूरीन की व्यवस्था करने में जुटे वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी
  • वन विभाग के अधिकारियों का दावा-  एक क्षेत्र में नहीं रह सकते हैं दो गुलदार

विस्तार 


उत्तराखंड के भगवानपुर में लाख कोशिशों के बाद भी पकड़ में नहीं आ रहे गुलदार को भगाने के लिए वन विभाग अब अनोखा प्रयोग करने जा रहा है। वन विभाग की कोशिश है कि एक गुलदार के अस्त्र से दूसरे का शिकार किया जाएगा।


इसके लिए वन विभाग के अधिकारी किसी दूसरे गुलदार का यूरीन प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि इसे क्षेत्र में डाला जा सके। विभाग का मानना है कि इससे गुलदार के क्षेत्र को छोड़कर चले जाने की संभावना काफी प्रबल है, क्योंकि अमूमन एक क्षेत्र में दो गुलदार नहीं रह सकते हैं।

कई दिनों से गींशहीदपुर गांव में पिंजरा लगाकर वनकर्मी गुलदार पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वह लगातार चकमा दे रहा है। इसके बाद विभागीय अधिकारी गुलदार को पकड़ने के लिए नई युक्ति लगा रहे हैं।


इसके तहत किसी दूसरे गुलदार का यूरीन प्राप्त करने की कोशिश की जा रही है। वन विभाग के अधिकारियों का मानना है कि एक गुलदार का यूरिन डालने से दूसरे के क्षेत्र छोड़कर जाने की संभावना काफी प्रबल हो जाती है। क्योंकि, गुलदार अपना क्षेत्र निर्धारित कर क्षेत्र में रहते है। वन विभाग के रेंजर मयंक गर्ग ने इसकी पुष्टि की है। 


गुलदार देखकर बाइक छोड़ भागे राहगीर

भगवानपुर में खुब्बनपुर से लव्वा और गींशहीदपुर जाने वाली सड़क पर गुलदार नजर आने से युवक बाइक छोड़कर भाग खड़ा हुआ। गांव के आसपास करीब 20 दिनों से गुलदार की चहलकदमी से लोगों में दहशत का माहौल है। वनकर्मी पिंजरा लगाकर लगातार गुलदार को पकड़ने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिली है।

मक्खनपुर, गींशहीदपुर, खुब्बनपुर, चोली शहाबुद्दीनपुर, लव्वा और सिसौना आदि गांवों में पिछले तीन सप्ताह में कई बार गुलदार दिखाई दे चुका है। आलम यह है कि गुलदार की दहशत के कारण ग्रामीण खेतों की ओर जाने से बच रहे हैं।

करीब एक सप्ताह पहले गींशहीदपुर की दो महिलाओं पर उस समय गुलदार ने हमला कर दिया था, जब वे जंगल में चारा लेने गई थीं। हालांकि, महिलाओं ने किसी तरह भागकर जान बचाई थी। रविवार को खुब्बनपुर से लव्वा और गींशहीदपुर जाने वाले रास्ते पर एक बार फिर गुलदार दिखा।

इस दौरान वहां से गुजर रहे एक युवक को बाइक मौके पर ही छोड़कर भागना पड़ा। इसके बाद युवक ने राहगीरों को उस रास्ते से जाने से रोका। घंटों बाद युवक कुछ लोगों के साथ मौके पर पहुंचा और बाइक ले आया।

इस घटना के बाद से क्षेत्र के लोगों में दहशत बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि क्षेत्र में दो गुलदार जगह-जगह घूम रहे हैं। रेंजर मयंक गर्ग का कहना है कि गुलदार की तलाश की जा रही है। 


Post a Comment

Previous Post Next Post