आज से सचिवालय में होंगे कोरोना टेस्ट, सबसे पहले होगी लक्षण वाले कार्मिकों की जांच : उत्तराखंड समाचार

 Coronavirus in Uttarakhand : आज से सचिवालय में होंगे कोरोना टेस्ट, सबसे पहले होगी लक्षण वाले कार्मिकों की जांच

UTTARAKHAND SAMACHAAR

देहरादून Updated Mon, 07 Sep 2020 08:59 AM 

uttarakhand news in hindi uttarakhand news lockdown uttarakhand news corona
कोरोना वायरस की जांच : उत्तराखंड समाचार



उत्तराखंड सचिवालय में यदि सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रही तो सोमवार से कोविड-19 महामारी को लेकर एंटीजन टेस्ट शुरू हो जाएंगे। सभी कर्मचारियों को सचिवालय डिस्पेंसरी को अपना ब्योरा उपलब्ध कराने को कहा गया है। टेस्ट की शुरुआत उन कर्मचारियों से होगी, जिनमें खांसी, जुकाम या बुखार के लक्षण हैं।


सचिवालय में पिछले कुछ दिनों से कोरोना पॉजिटिव मामले आने के बाद अपर मुख्य सचिव सचिवालय प्रशासन ने सभी कर्मचारियों के एंटीजन टेस्ट कराने के आदेश जारी किए थे। सोमवार से कर्मचारियों के टेस्ट किए जाएंगे। सभी इच्छुक कार्मिकों के टेस्ट पूरे होने तक यह एंटीजन टेस्ट होंगे।


टेस्ट के दौरान सामाजिक दूरी का अनिवार्य रूप से पालन होगा

मुख्य सचिव ने सचिवालय डिस्पेंसरी में तैनात चिकित्साधिकारी डॉ. विमलेश जोशी को कोविड टेस्ट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।


डिस्पेंसरी की ओर से सभी कर्मचारियों को कहा गया है कि वे सभी अनुभाग अधिकारियों, निजी सचिवों, सभी अधिकारियों व उनके अधीनस्थ कर्मचारियों के नाम, आयु और मोबाइल नंबर सचिवालय डिस्पेंसरी के चीफ फार्मेसिस्ट को उपलब्ध करा दें। 


टेस्ट के दौरान सामाजिक दूरी का अनिवार्य रूप से पालन होगा। अनुभागवार कर्मचारियों को टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। सबसे पहले लक्षण वाले कर्मचारियों के टेस्ट होंगे। उसके बाद अन्य कर्मचारियों का नंबर आएगा।


सचिवालय में करीब 1450 नियमित कर्मचारी हैं। उनके अलावा होमगार्ड, पीआरडी के कर्मचारियों को मिलाकर यह संख्या 2000 के आसपास है। इन सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के टेस्ट होने हैं।


विभागों में भी कोविड टेस्ट की मांग

राज्य सचिवालय की तर्ज पर विभागों में भी कोविड टेस्ट की मांग उठ रही है। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने सभी विभागों में लक्षण वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का निशुल्क एंटीजन टेस्ट कराने की मांग की है।


परिषद के प्रदेश कार्यकारी महामंत्री अरुण पांडेय के मुताबिक, विभागीय कार्यालयों में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। सरकार को कार्यालयों में कर्मचारियों के टेस्ट कराए जाने की सुविधा देनी चाहिए।


48 कर्मचारियों का टेस्ट नेगिटिव

शुक्रवार को सचिवालय में चिकित्सा विभाग की एक टीम ने कर्मचारियों के रेपिड एंटीजन टेस्ट किए थे। इनमें कर्मचारी, सुरक्षा कर्मी, होमगार्ड, पीआरडी, चालक व सचिवालय कैंटीन में तैनात अलग अलग करीब 48 कर्मचारियों के टेस्ट कराए गए थे। ये सभी टेस्ट नेगिटिव आए।



Post a Comment

Previous Post Next Post