दिसम्बर में इस दिन होगा स्कूल कॉलेज खुलवाने का फैसला ,केंद्र सरकार जारी करेगी निर्देश।

 Corona In Uttarakhand: 9 दिसंबर को होगा उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई शुरू करने पर फैसला

Uttarakhand samachaar - 05.Dec.2020.

9 दिसम्बर को होगा शिक्षण स्थान खोलने के फैसला


सार

कैबिनेट में आएगा प्रस्ताव, एसओपी भी तय होगी

विस्तार

कोविड काल में उत्तराखंड में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ाई शुरू करने पर सरकार 9 दिसंबर को फैसला करेगी। 9 दिसंबर को प्रस्तावित मंत्रिमंडल की बैठक में इसका प्रस्ताव आएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।


केंद्र की ओर से मानक जारी होने के बाद भी अभी तक प्रदेश सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों में सामान्य रूप से पढ़ाई शुरू करने पर फैसला नहीं लिया है। केंद्र सरकार कह चुकी है कि सामाजिक दूरी सहित अन्य मानकों का पालन करते हुए पढ़ाई शुुरू की जा सकती है।

दूसरी ओर, प्रदेश में कोरोना के मामले अब फिर रफ्तार पकड़ रहे हैं। इस स्थिति को देखते हुए ही प्रदेश सरकार की ओर से कोई फैसला नहीं लिया जा सका है। प्रदेश सरकार अब इस मामले में नौ दिसंबर को प्रस्तावित मंत्रिमंडल की बैठक में विचार करेगी। कैबिनेट के लिए प्रस्ताव भी तैयार किया जा रहा है। इसमें यह भी तय होगा कि कॉलेज कब से खुलेंगे और यह भी कि पढ़ाई किस तरह से होगी। उच्च शिक्षण संस्थाओं में सामान्य रूप से पढ़ाई शुरू करने पर विचार किया जा रहा है। इस मामले में सभी मंत्रियों की राय ली जाएगी। इसका प्रस्ताव कैबिनेट में लाया जा सकता है। हर पहलू को ध्यान में रखकर ही सरकार कोई फैसला लेगी।

- डॉ.धन सिंह रावत, उच्च शिक्षा मंत्री, स्वतंत्र प्रभार


Post a Comment

Previous Post Next Post